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आज़ादी

बेबस हूँ बिखरी हूँ उलझी हूँ सत्ता के जालो में, एक दिवस को छोड़ बरस भर बंद रही हूँ तालों में, बस केवल पंद्रह अगस्त को मुस्काने की आदी हूँ, लालकिले से चीख रही मैं भारत की आज़ादी हूँ, जन्म हुआ सन सैतालिस में,बचपन मेरा बाँट दिया, मेरे ही अपनों ने मेरा दायाँ बाजू काट दिया, जब मेरे पोषण के दिन थे तब मुझको कंगाल किया मस्तक पर तलवार चला दी,और अलग बंगाल किया मुझको जीवनदान दिया था लाल बहादुर नाहर ने, वर्ना मुझको मार दिया था जिन्ना और जवाहर ने, मैंने अपना यौवन काटा था काँटों की सेजों पर, और बहुत नीलाम हुयी हूँ ताशकंद की मेजों पर, नरम सुपाड़ी बनी रही मैं,कटती रही सरौतों से, मेरी अस्मत बहुत लुटी है उन शिमला समझौतों से, मुझको सौ सौ बार डसा है,कायर दहशतगर्दी ने, सदा झुकायीं मेरी नज़रे,दिल्ली की नामर्दी ने, मेरा नाता टूट चूका है,पायल कंगन रोली से, छलनी पड़ा हुआ है सीना नक्सलियों की गोली से, तीन रंग की मेरी चूनर रोज़ जलायी जाती है, मुझको नंगा करके मुझमे आग लगाई जाती है मेरी चमड़ी तक बेची है मेरे राजदुलारों ने, मुझको ही अँधा कर डाला मेरे श्रवण कुमारों ने उजड़ चुकी हूँ बिना रंग के फगवा जैसी दिखती हूँ

जनाज़ा याकूब मेमन का

गाली देना,चुगली करना,है गुनाह इस्लाम कहे, और नही रोजे को रखना,है गुनाह इस्लाम कहे, दारू पीना,झूठ बोलना,है गुनाह इस्लाम कहे, मासूमों के गले घोटना,है गुनाह इस्लाम कहे, औरत का अपमान हुआ तो है गुनाह इस्लाम कहे, बेक़सूर का खून बहा तो है गुनाह इस्लाम कहे, फिर मुझको ये भीड़ बता दे कैसी धाँधलगर्दी है, क्यों सड़कों पर निकल पड़े क्यों कातिल से हमदर्दी है कातिल को शहीद माना आँखों पर परदे डाले हैं, कैसे कह दूं ये सारे इस्लाम मानने वाले है क्या विस्फोट कराने की इस्लाम इजाज़त देता है? क्या फिर खून बहाने की इस्लाम इजाज़त देता है? मज़हब में मारा मारी हो कब रसूल ने बोला है और वतन से गद्दारी हो कब रसूल ने बोला है, और अगर ये बोला भी है तो हमको भी बतला दो, ऐसा कोई पन्ना हमको भी कुरान में दिखला दो, अगर बाबरी का बदला था जो मेमन शैतान हुआ, मगर बाबरी से पहले भी घायल हिंदुस्तान हुआ, गर बदलों के यही सिलसिले सदियों से कायम होते, होली ईद दिवाली में खुशियों के ना आलम होते, भारत माँ भी आज रात को बड़े चैन से सो लेती, अच्छा होता यही भीड़ अब्दुल कलाम पर रो लेती, या तो मैं अँधा हूँ या फिर गलत सुनाई देता है, मुझे भीड़ में जलता ह

SSB Interviews: Ground Realities...!!!

Day 1 - The Day of Arrival Candidates will be asked to report at CMO of the particular railway station. At the pre-informed time they will be received by the officials and then after the formal verification of their identities they will be taken to the SSB center. After reaching the center actual verification of their documents will be done and their eligibility will be verified and then chest no’s will be allotted to them. In Air force (Refer 2nd Day), candidates will be offered breakfast in the morning only after which first round of tests will begin (as for Air Force the reporting time is generally 600 hrs and for ARMY it is around 1300 hrs). In case of Army after getting the chest no's.candidates will be allotted with temporary barracks for staying on that day. It’s recommended to get relaxed and get used to the things; environment and most importantly try to mingle with the group as much as they can as SSB is all about leadership and team management. Day2 - The Day of Screen

कर्मपथ

कर्मपथ कर्मपथ पर इस प्रखरतर, फूल भी हैं, शूल भी हैं, अल्पजन अनुकूल हैं, पर सैकड़ों प्रतिकूल भी हैं                    तालियों की टूट है                    पर गालियां भरपूर इस पर,                   संकटों के शैल शत शत                   मोह भ्रम के मूल भी हैं, किन्तु सुख दुःख से सदा ही एक सी अभिनन्दना ले चलते रहना तुम निरंतर चिर विजय की कामना ले 

Sometimes...when it happens...

Sometimes I feel...Sometimes I think...Sometimes I believe... Sometimes Life is like a Dream...     Sometimes Dreams are not what they Seems... Sometimes Laughter can heal our Hearts...     Sometimes its Laughter that breaks it Apart... Sometimes the World goes faster than We can go...     Sometimes even Fast is still too Slow... Sometimes Loneliness is what we Need...     Sometimes there is a Harvest without a Seed... Sometimes Darkness can be too Bright...     Sometimes Rain gives us Delight... Sometimes We think we Understood...     Sometimes We know We really Can't... Sometimes it seems Finishing things off is the Gain...     Sometimes its what that makes most Pain...

Why Married DAUGHTERS comes to visit their PARENTS...?

बेटियाँ कुछ लेने नहीं आती हैं पीहर बेटियाँ पीहर आती है अपनी जड़ों को सींचने के लिए  तलाशने आती हैं भाई की खुशियाँ वे ढूँढने आती हैं अपना सलोना बचपन वे रखने आतीं हैं आँगन में स्नेह का दीपक बेटियाँ कुछ लेने नहीं आती हैं पीहर ~~~ बेटियाँ ताबीज बांधने आती हैं दरवाजे पर कि नज़र से बचा रहे घर वे नहाने आती हैं ममता की निर्झरनी में देने आती हैं अपने भीतर से थोड़ा-थोड़ा सबको बेटियाँ कुछ लेने नहीं आती हैं पीहर ~~~ बेटियाँ  जब भी लौटती हैं ससुराल बहुत सारा वहीं छोड़ जाती हैं तैरती रह जाती हैं घर भर की नम आँखों में  उनकी प्यारी मुस्कान जब भी आती हैं वे, लुटाने ही आती हैं अपना वैभव  बेटियाँ कुछ लेने नहीं आती हैं पीहर प्यारे    पा पा, "बेटी" बनकर आई हु माँ-बाप के जीवन में, बसेरा होगा कल मेरा किसी और के आँगन में, क्यों ये रीत "रब" ने बनाई होगी, "कहते" है आज नहीं तो कल तू "पराई" होगी, देकर जनम "पाल-पोसकर" जिसने हमें बड़ा किया, और "वक़्त" आया तो उन्ही हाथो ने हमें "विदा" किया, "टूट" के बिखर जाती है हमारी "ज़िन्दगी " व

Sanskrit-The Mother of all Languages

Sanskrit is considered as a remote cousin of all the languages of Europe excepting the Finnish, Hungarian, Turkish and Basque. Around 2000 B.C an ancestral group of dialects arose among the tribesmen of South Russia. With Panini (probably 4th century B.C.) the Sanskrit language reached its classical form. It developed a little thence forward except in its vocabulary. The grammar of Panini, Asthadhyayi pre-supposes the work of many earlier grammarians. Latter grammars are mostly commentaries on Panini, the chief being Mahabhasya by Patanjali (Second Century B.C) and the Benaras-Commentary of Jayaditya and Vamana (Seventh Century A.D.). It was from the time of Panini on-wards, that the language began to be called Samskarta, perfected or refined, as opposed to Prakras (natural), the popular dialects which had grown over time. In all probability, Panini based his work on the languages as it was spoken in the North West. Beginning as the lingua franca of the priestly class, it gradually b